इथियोपिया के पीएम अहमद अली को मिलेगा साल 2019 का नोबेल शांति पुरस्‍कार

0
197
Ethiopian PM

दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित पुरस्‍कार नोबेल पीस प्राइज (Nobel Peace Prize) इस साल इथियोपिया के प्रधानमंत्री (Ethiopian PM) को दिया जाएगा। शांति का नोबेल पुरस्कार थियोपिया के प्रधानमंत्री अबीय अहमद अली (Abiy Ahmed Ali) को दिया गया। यह पुरस्कार उनके देश के चिर शत्रु इरिट्रिया के साथ संघर्ष को सुलझाने के लिए दिया गया है। इस बात की जानकारी नोबेल कमेटी ने दी है।

Image result for Abiy Ahmed Ali
इथियोपिया के पीएम (Ethiopian PM) अबीय अहमद अली (Abiy Ahmed Ali) को पड़ोसी देश एरिट्रिया के साथ सीमा विवाद को सुलझाने, शांति प्रयासों और अंतरराष्‍ट्रीय सहयोग के लिए इस पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया जाएगा। नोबेल प्राइज कमेटी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अहमद अली ने एरिट्रिया से विवाद सुलझाने के लिए कई पहल शुरू कीं और शांति बहाल की है। नोबेल शांति पुरस्कार की घोषणा नॉर्वे की संसद की ओर से चुनी गई पांच सदस्यीय समिति करती है।

अहमद अली ने पड़ोसी देश एरिट्रिया के साथ 20 साल से चल रहे सीमा विवाद सुलझाने के लिए कदम उठाए। अहमद अली ने देश में बड़े पैमाने पर आर्थिक और राजनीतिक सुधार लागू किए। उन्‍होंने 2018 में प्रधानमंत्री बनते ही साफ कर दिया था कि वह एरिट्रिया के साथ शांति वार्ता दोबारा शुरू करेंगे। एरिट्रिया के राष्ट्रपति इसाइआस अफवेरकी के साथ अहमद अली ने शांति समझौते के लिए तेजी से काम किया और दोनों देशों के बीच विवाद को खत्म किया। जिसके बाद जुलाई 2018 में दोनों देशों के बीच शांति समझौता हुआ था। नॉर्वे की नोबेल समिति ने इन कोशिशों के लिए उन्‍हें नोबेल पुरस्कार दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here