गूगल ऐसे मना रहा है खुद का जन्मदिन, डूडल बनाकर खुद को दी बधाई

0
144
Google 21st Birthday

सर्च इंजन गूगल आज अपना 21वां जन्मदिन (Google 21st Birthday) मना रहा है। गूगल ने इस खास मौके पर डूडल बनाकर खुद को शुभकामना दीं। गूगल सर्च इंजन की स्थापना सितंबर 1998 में दो पीएचडी छात्रों, लैरी पेज और सर्जी ब्रिन द्वारा कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में अपने छात्रावासों में की गई थी।

गूगल ने डूडल (Google Doodle) में एक पुराना कम्प्यूटर दिखाया है, जिसमें एक तस्वीर में बने उस दौर का एक सीपीयू, मॉनिटर, कीबोर्ड और माउस दिखलाया है। गूगल ने डूडल जारी करते हुए लिखा कि 21 साल पहले, स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो पीएचडी छात्र सर्जी ब्रिन और लैरी पेज ने बड़े तौर पर सर्च इंजन पर एक पेपर पब्लिश किया था। वर्तमान में गूगल दुनिया भर की 100 भाषाओं में काम करता है और साल में अरबों सवालों के जवाब खोजता है। 21वां जन्मदिन (Google 21st Birthday) मुबारक हो गूगल।

युवराज सिंह इस खिलाड़ी को बनाना चाहते हैं टी20 का कप्तान, जानिए वजह

एप्पल, अमेजन, फेसबुक और गूगल के साथ ये चार बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियों में शुमार है। गूगल शब्द मैरियम वेबस्टर कोलेजिएट डिक्शनरी और ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में शामिल है। जिसका अर्थ है कि इंटरनेट से जानकारी निकालने के लिए गूगल सर्च इंजन का इस्तेमाल करें।

गौरतलब है कि 1998 में जब गूगल की शूरुआत की गई थी, तब पूरे वर्ल्ड वाइड वेब पर करीब 2.5 करोड़ पेज मौजूद थे। 15 सितंबर 1995 को Google.com डोमेन का रजिस्ट्रेशन किया गया था। लेकिन गूगल कंपनी के तौर पर 4 सितंबर 1998 को रजिस्टर की गई थी। आज गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here