आज नोटबंदी के तीन साल हुए पूरे, डॉ. मनमोहन सिंह की भविष्यवाणी सच!

0
67
Demonetisation

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर आज का दिन यानि 8 नवम्बर # ब्लैक डे के साथ ट्रेंड कर रहा है। क्या आप जानते है ऐसा क्यों हो रहा है…अरे आप भूल गए। आज का दिन…आज 8 नवम्बर है। यही तो वो दिन है जब आज से तीन साल पहले केंद्र सरकार ने रात 8 बजे नोटबंदी (Demonetisation) का ऐलान किया था। आठ नवंबर का दिन देश की अर्थव्यवस्था के इतिहास में एक खास दिन के तौर पर दर्ज है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अचानक 500 और 1000 के नोटों को बंद करने (Demonetisationकी घोषणा की थी। इसके लागू करते समय पीएम ने इसके पीछे कई कारण बताएं थे। जहां मोदी सरकार ने इसे देश की अर्थव्यवस्था के लिए सकारात्मक कदम बताया था तो वहीं विपक्ष ने इसका कड़ा विरोध किया था। उस समय पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने इस कदम को देश की आर्थिक ​नीति के लिए गलत ठहराया था।

Demonetisation

महाराष्ट्र की परिस्थिति पर सीएम गहलोत ने साधा निशाना

आज जब नोटबंदी को तीन साल हो गए है तो राजस्थान के डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने देश में मंदी और अर्थव्यवस्था पर केंद्र सरकार को घेरा था। साथ ही उन्होंने तीन साल पहले कही गई डाक्टर मनमोहन सिंह की उस बात को भी दोहराया। 2016 में केंद्र सरकार के नोटबंदी के फैसले पर डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा था कि मोदी सरकार का नोटबंदी के फैसले से जीडीपी में 2 प्रतिशत की कमी होगी। अब जब तीन साल हुए है और जीडीपी में कमी आई है।

इतिहास में आज का दिन: जब रात 8 बजे अचानक पीएम मोदी ने कर दिया था नोटबंदी का ऐलानहालांकि नोटबंदी के तीन साल बीत जाने के बाद भी देश में मंदी और बेरोजगारी जैसी समस्याएं कम होने के बजाए बढ़ी ही है, आम जनता को परेशानी का सामना करना ही पड़ा है। बैंकों के बाहर लाइनें लगाकर नोटों को बदलवाने के लिए आम जनता को हफ्तों तक परेशान होना पड़ा था। बाद में 500 के नए नोट और 2000 रुपए के नये नोट जारी किए गए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here