योगी कैबिनेट की बैठक में 13 प्रस्तावों पर लगी मुहर,नगर पालिका नियमावली को मिली मंजूरी

सोमवार को योगी कैबिनेट की बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में यूपी के लिए सीएम योगी ने 13 प्रस्ताव (13 Proposals Approved) पारित किए हैं। यूपी कैबिनेट में सीएम योगी ने इन 13 प्रस्तावों पर मुहर भी लगा दी है।

0
109
13 Proposals Approved

सोमवार को योगी कैबिनेट की बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में यूपी के लिए सीएम योगी ने 13 प्रस्ताव (13 Proposals Approved) पारित किए हैं। यूपी कैबिनेट में सीएम योगी ने इन 13 प्रस्तावों पर मुहर भी लगा दी है। इन प्रस्तावों के जरिए यूपी नगर पालिका नियमावली को मंजूरी मिल गई। साथ ही कुशीनगर में बुद्ध की प्रतिमा लगाए जाने पर भी सहमति बनी है।

हैदराबाद: लोकल ट्रेन से टकराई एक्सप्रेस ट्रेन, 30 से ज्यादा यात्री घायल

 

कौन-कौनसे प्रस्ताव (13 Proposals Approved) हुए पारित –

  • यूपी सरकारी सेवक नियमावली में बदलाव।
  •  राज्य सरकार कुशीनगर में बुद्ध विहार बनवाएगी।
  • यूपी नगर पालिका नियमावली को मंजूरी। अभी तक नगर निगम सम्पति उपविधि से ही नगर पालिका और नगर पंचायत में कर वसूला जाता था। अब इनकी अलग नियमावली होगी। एक महीने में ड्राफ्ट जारी होगा। आपत्तियां ली जाएंगी। ऐसी स्थिति में पालिका विकास बोर्ड द्वारा एक नियमावली के तहत 12 समूह में बांटा गया है।
  • मेरठ व सिंभुली में बन रहे 765 केवी पावर ग्रिड को प्राइवेट कंपनी से कार्य कराने पर सहमति प्रदान की गई है। मेस्सर्स पवार ग्रिड इंडिया को यह काम दिया गया है।
  • 765 केवी रामपुर, 400 केवी संभल में पावर ग्रिड इसमें भी प्रक्रिया का अनुपालन कर पवार ग्रिड इंडिया को यह ठेका गया है। 2021 तक यह काम पूरा हो जाएगा। ई बिड के माध्यम से पीपीपी मॉडल पर यह काम होगा।
  • ग्राम्य विकास विभाग द्वारा संचालित अम्बेडकर विशेष रोजगार योजना के मार्गदर्शी सिद्धांतों को मंजूरी। योजना का नाम अब बाबा साहेब अंबेडकर रोजगार प्रोत्सासन योजना होगा। आयुक्त ग्राम्य विकास इसके अध्यक्ष है, प्रत्येक वर्ग जाति के लिए यह योजना है।
  • उत्तर प्रदेश ई स्टाम्प नियमावली में संशोधन। तहसील में जो वेंडर बैठते है अब वो भी ई स्टाम्प की बिक्री कर पाएंगे।
  •  मदरसा आधुनिकरण के लिए नवीन नियमावली अनुसार 7442 संचालित मदरसा में केंद्र से 60 प्रतिशत और 40 प्रतिशत का राज्यांश निर्धारित किया गया है। स्कीम फॉर प्रोवाइडिंग स्कीम के अंतर्गत इसे लागू किया गया है। 5212 स्नातक शिक्षक, 15 हजार 914 बीएड शिक्षक कार्य कर रहे हैं। इससे 213 करोड़ का भार पड़ेगा।
  •  राजा महेंद्र प्रताप सिंह अलीगढ़ विश्वविधालय बनाए जाने की घोषणा हुई थी। डॉ भीमराव अंबेडकर आगरा इसे गवर्नर करेगा।
  • गोरखपुर में नगर निगम का नया भवन बनेगा। नगर निगम परिषद गोरखपुर में 70 वार्ड हैं। 23.45 करोड़ की लागत से गोरखपुर गेस्ट हाउस के सामने यह भवन बनाया जाएगा।
  • बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे और गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस के निर्माण के लिये निर्माण कर्ताओं का चयन।
  • कुशीनगर में मैत्रेय ट्रस्ट के साथ विकास योजना के एमओयू को निरस्त किया गया। 2003 में हुए समझौते को 2014 में संशोधन किया गया। 195 एकड़ जमीन दी गई। 180 एकड़ खरीदी गई और 16 एकड़ ग्राम समाज की दी गई। कसया तहसील में दी गई। 2017 तक कोई काम नहीं हुआ। लगातार नोटिस देने के बाद भी उन्होंने न डीपीआर दी और नहीं ही वित्त की व्यवस्था कैसे होगी यह बताया। अब पर्यटन विभाग इसको विकसित करेगा। बुध प्रतिमा, ध्यान केंद्र आदि विकसित करेगा।

अयोध्या केस पर आए फैसले के बाद योगी कैबिनेट की ये पहली बैठक (13 Proposals Approved) थी। लोकभवन में आयोजित इस बैठक में यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने सभी मंत्रियों को अयोध्या पर आए फैसले की बधाई दी। साथ ही सभी सदस्यों ने भी मामले को लेकर प्रदेशभर में शांतिपूर्ण व्यवस्था बनाने के लिए सीएम को बधाई दी है। वहीं सीएम योगी ने भी इस दौरान शांति और सौहार्द बनाने रखने के लिए प्रदेशवासियों को धन्यवाद ज्ञापित किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here